Affiliate Marketing Kasai Karai

दोस्तों एक कहावत है जहाँ चाह वहाँ राह अगर मन मे किसी चीज की कोई इच्छा हो और आप उसके लिये इच्छा शक्ति से तैयार है तो आप उसे निश्चित रूप से प्राप्त कर सकते है। इस Technology के युग मे हमारे पास ऐसे कई तरीके है जहाँ हम अपना Career बना सकते है। 

आज हम एक ऐसे ही तरीके पर बात करेगे जिसका नाम है Affiliate Marketing, दोस्तों Affiliate का अर्थ होता है किसी से सम्बंधित होना। Affiliate Marketing यानिकि आप किसी Company से सम्बंधित होकर काम करते है। इसके लिये आपको कोई ज्यादा Qualification की आवश्यकता नहीं होती, अगर आप थोड़ी भी Technology की जानकारी रखते है जैसे Smart Phone चलाना या Laptop और Computer की Basic जानकारी होना ही पर्याप्त होता है। 

Affiliate Marketing की परिभाषा 


यहाँ हम Affiliate Marketing का अर्थ इस प्रकार समझते है की जब हम किसी Company से सम्बंधित होते है तो हम उस Company के Product या Services को दूसरे लोगो से खरीदने के लिये प्रोत्साहित करते है। इसके लिये हमे किसी के पास जाने या किसी से बात करने की कोई जरुरत नहीं होती यह सारा काम आप अपने Smart Phone या Laptop के द्वारा ही करते है। 

जैसे ही आपके Affiliate Link के द्वारा कोई भी Product या Services बिक जाता है उसके बदले वो Company आपको Commission देती है। जैसे जैसे आपके Affiliate Link के द्वारा Product या Services बिकते जाते है आपका Commission भी बढ़ता जाता है। 

Affiliate Marketing काम कैसे करता है 


दोस्तों आज ऐसी बहुत सी Companies है जो अपने Product या Services को Online Market मे बेचते है। सबसे पहले हमे उन Website पर जाकर उनके Affiliate Portal पर अपने आपको Register करना होता है सामान्यत यह Portal हर Website के निचले भाग मे होता है। इस पर Registration करने के लिये आपके पास अपना Email ID और कोई एक Social Media का Platform जैसे Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn या आपका कोई Blog Website हो तो ज्यादा अच्छा है। 


इस पर Registration के दौरन यह आपसे कुछ जानकारी मागेगा जैसे आप किस Product को Promote करना चाह्ते है आपका Social Links आप अपना Commission कैसे लेगे Cheque के द्वारा, Direct अपने Bank Account मे या Paypal के द्वारा, ये सभी जानकारियां Submit करने पर आपका Registration Complete हो जाता है। 

Affiliate Marketing Kasai Karai

वैसे तो Registration का तरीका सभी Website पर लगभग सामान ही होता है परन्तु कुछ जगह थोड़ा सा Different लगता है परन्तु उससे घबराने की आवश्यकता नहीं होती इसलिये आप अपना Registration सही तरीके से Authentic जानकारी Submit कर करे। 

Registration Complete होने पर आप जिस भी प्रोडक्ट को Promote करना चाहते है उसका Link आपको अपने Affiliate Web Portal से मिल जायेगा जिसे आप Copy करकर अपने Social Media Platform पर Paste कर सकते है जिसे वो Product आपकी Social Media पर Live हो जाता है। जो भी उस Live Product या Service पर Click करेगा वो तुरंत Company की Website पर पहुंच जायेगा, अगर वो उस Product या Services को खरीद लेता है तो Company उसका Commission आपको देती है।

Companies जो Affiliate Marketing/Associate का Option प्रदान करती है 


ऐसी बहुत सी Companies है जो इस प्रकार का Option प्रदान करती है। इनमे कुछ Companies जो सिर्फ Product मे ही deal करती है कुछ Software को Sale करती है और कुछ केवल Services को ही Provide करती है, यहाँ कुछ ऐसी ही Companies का नाम दिया है जो इस प्रकार का Affiliate Marketing/Associate का Option Provide करती है जहाँ आप अपने को Affiliate करके अच्छा खासा Commission कमा सकते है।  
  • Amazon 
  • Flipkart
  • Snapdeal
  • vCommission
  • HostGator
  • Godaddy
  • Nearbuy
  • Admitad
  • MakeMyTrip
  • DGM India
  • BIGROCK
  • Optimise
  • Payoom
  • Komli
  • Shopify          


Affiliate Marketing के द्वारा प्राप्त Commission 


सभी Companies का Commission का Slab अलग होता है जो Product के अनुसार अलग अलग होता है जैसे Amazon, Flipkart 2% से लेकर 12% तक का, Services Companies जैसे MakeMyTrip 105 से 126 Rs तक पर Sale देती है, Web Hosting Companies जैसे HostGator पर Month के हिसाब से Commission देती है तथा Domain Providing Company एक Sale का 10% तक का Commission और Software Companies सबसे जायदा 50% तक का Commission देती है।

Affiliate Marketing के लिये तैयारी करना 


दोस्तों कोई भी काम शुरू करने से पहले हमे कुछ Home Work जरूर करना चाहिये। अक्सर ऐसा होता है की हम बिना किसी जानकारी के अधिक Commission देने वाली Companies के product को Affiliate करना शुरू कर देते है, जिससे कोई लाभ नहीं होता और हम उस काम को छोड़ देते है। 

इसके लिऐ सही तरीका यह होता है की हम सबसे पहले अपने Social Circle को समझना चाहिये की हमारे Social Media मे किस प्रकार का Traffic अर्थार्त किस प्रकार के लोग है क्या जो Product आप Promote कर रहे है वो बिक सकता है या नहीं सबसे पहले उस तरह का Group तैयार करे, फिर उस Product या Service की पूरी जानकारी प्राप्त करे और उस Product/Service के बारे मे अपना Experience भी जरूर Share करे इससे Sale होने के ज्यादा Chance होता है।

Affiliate Marketing से सम्बंधित कुछ खास जानकारिया 


Affiliate Market का साइज़: भारत मे आज Affiliate Marketing काफी प्रचलित हो चुकी है और इसका दायरा लगातार बढ़ रहा है जो 2019 तक $ 6.8 बिलियन तक पहुंच चूका है जो संभावित है की 2025 तक यह $ 85.6 बिलियन तक पहुंच जायेगा।  
   
Blog Website का Affiliate Marketing से सम्बन्ध: Blogging आज का एक सबसे अच्छा तरीका है जिसके माध्यम से आप लोगो को अपने से Connect कर सकते है। आप जिस विषय के सम्बन्ध मे अपना Blog लिखते है उसी से सम्बंधित आप कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट कर सकते है।

  

Affiliate Marketing के लिये फिस: किसी भी Company का Affiliate बनने के लिये किसी भी प्रकार की कोई भी फिस नहीं ली जाती है अगर कोई Company आपको अपना Affiliate बनाने के लिये आपसे कोई या किसी भी प्रकार के फिस या Payment की Demand करती है तो आप सावधान रहे और उस Company का Affiliate ना बने।  

Paypal का Account: दोस्तों Paypal एक Payment Transaction का जरिया है जिसके माध्यम से आप कही से भी अपना Payment प्राप्त कर सकते है। आज कल सभी Companies Paypal के द्वारा ही Payment करना Prefer करती है। इसलिये आप अपना Paypal पर अपना Account जरूर बनाये।

Google Adsense और Affiliate Marketing का एक साथ प्रयोग: ये सवाल अधिकतर लोगो के दिमाग मे आता होगा क्या Affiliate Marketing के विज्ञापन लगाने से आपको Google Adsense मिलेगा या नहीं। वैसे तो Google Adsense के नियमो के अनुसार इसमे कोई आपत्ति नहीं है आप इन दोनों को एक साथ भी प्रयोग कर सकते है, परन्तु यदि अपने Google Adsense के लिये Apply किया हुआ है तो आप Affiliate Marketing का प्रयोग Google का Approval मिलने के बाद ही करे।   
 
Affiliate Marketing के Terms & Condition की जानकारी: कोई भी Affiliate Program को Join करने से पहले आप उस Company की और उन Product की सभी जानकारी प्राप्त कर ले क्योकि सभी कंपनियों के Terms & Condition अलग अलग होते है, उनका Payment करने का क्या तरीका है, Product/Services पर Commission कितना है, क्योकि कई Affiliate Target बेस (Target पूरा होने पर ही Payment) और कई Minimum Payout (जब तक आप Company द्वारा Minimum Amount का Sale नहीं करते तब तक आपका Commission नहीं मिलेगा) के बेस पर होते है, इसलिये कोई भी Affiliate बनने से पहले आपको सभी जानकारिया होनी चाहिये। 
   


Affiliate Marketing से Commission मिलने के तरीके 

  • CPM (Cost Per Impression): इसमे आप जब किसी Company का बैनर या Product को Display करते है अपने Blog या किसी मीडिया Platform पर जब उस पर कम से कम 1000 Views हो जाते है तो वो Company या Merchant आपको इसके बदले Commission देता है।    
  • CPS (Cost Per Sale): इसमे जितनी भी Sale होती है आपके माध्यम से उसी के हिसाब से आपको Commission मिलता है।
  • CPC (Cost Per Click): इसमे आप किसी Company का जो भी बैनर या Advertisement लगाते है, उस पर जितने भी क्लिक होते है उसके हिसाब से आपको Commission मिलती है।   

अंत में निष्कर्ष 


Affiliate Marketing एक अच्छा तरीका है पैसे कमाने का जिस तरह से भारत और दुनिया मे Online Sales का Market बढ़ रहा है और जैसे जैसे Technology का प्रयोग अधिक हो रहा उससे कमाई के तरीके भी बढ़ रहे है। अगर Affiliate Marketing को सही तरीके और योजना बनाकर किया जाये तो यह एक अच्छा खासा व्यवसाय बन सकता है। मैने अपने इस Blog के माध्यम से जो भी जानकारी Affiliate Marketing के सम्बन्ध मे मुझे प्राप्त थी उसे देने का प्रयास किया। अगर इसमे कोई त्रुटि हुई हो उसके लिये आप मुझे क्षमा करे और इस जानकारी को Facebook और अन्य Social Media के Platform पर जरूर Share करे। धन्यवाद! 

    

 

3 टिप्पणियाँ

Plz do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें

Plz do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने