Mai Aisa Kyu Hu Why ?

हमारी Life मे ऐसी बहुत सी चीजे है जो हमे किसी ना किसी प्रकार से Effect करती है। अगर हम अपने Physical Body Structure की बात करे तो उसे लेकर ऐसे Many Points है जो हमे प्रभावित करते है वो कभी हमे Happy Feel कराते है और कभी Sad Feel कराते है। ये हर वयक्ति के लिये अलग अलग होता है। यही से एक Question Mind मे उठता है की मै ऐसा क्यूँ हूँ - Why ? चलिये इसे जानने का प्रयास करते है।

जीन्स क्या होते है

 
जब कभी आप अपने को Mirror मे देखते है नीचे से लेकर ऊपर तक, अपनी Complete Height, अपने Face के Looks को, अपनी Eyes, Ears, Nose, अपना Body Color, अपने Hair, Etc.....। तब कभी आपको Amazing लगता होगा और आप कहते होगे WOW और कभी Oh No। हमारी इन सभी Reaction का एक ही Answer है और वो है हमारा DNA (Deoxyribonucleic Acid)। 

DNA एक Spiraling Chains होती है Proteins की जो हमारी Body के प्रत्येक Cell मे पाई जाती है। इसे अगर हम साधारण भाषा मे समझे तो यह हमारी Body का एक Instruction Manual होता है। यही हमारी Body के Cells को बताता है की उसे हमारे शरीर के Organs, हमारे Hair, Teeth, Fingernails, हमारी Tongue और हमारी Body के Every Part को कैसे Grow करना है। 

जब हम DNA का बारीकी से विश्लेषण करते है तो हमे DNA एक Book की तरह दिखाई देती है जिसमे बहुत सारे Pages है, इन Pages को हम Genes कह सकते है। Genes ही हमारी Body के प्रत्येक हिस्से को संचालित करते है, उसे कैसे Grow करना है उसका Color क्या होगा, उसकी Height कितनी होगी, उसका Shape कैसा होगा ऐसे बहुत सी चीजे Genes ही Control करते है। 

Mai Aisa Kyu Hu Why ?

Where Did I get My Genes ?

हमारे Body मे उपस्थित ये सभी Genes जो हमारी Body को एक संरचना प्रदान करते है ये हमे हमारी Parents से ही हमे प्राप्त होते है। Genes हमे Pairs के रूप मे प्राप्त होते है जिसमे एक हिस्सा Mother का और एक हिस्सा Father का होता है इस दोनों के Genes का Combination ही हमे प्राप्त होता है जो हमारी Body Structure और हमरे Physical Traits का निर्माण करता है, जिसे हम Simple Language मे Heredity भी कह सकते है। 


हमारे Body मे उपस्थित सभी Genes का अलग अलग प्रभाव होता है जैसे कुछ Gene अधिक Influential होते और कुछ कम Influential होते है। जो Gene अधिक Powerful होता है उसका हमारी Body Structure पर अधिक प्रभाव होता है। इसे हम एक Example से समझ सकते है, जैसे Black Hair का Gene अधिक Powerful होता है दूसरे Color के Genes से जैसे Red and Blond Hair से इसलिये अधिकतर Black Hair काफी Common होता है।

Why: कुछ Kids काफी Similar होते है अपने Parents से और कुछ Kids कम Similar होते है ?

हम अधिकतर Kids के Physical Appearance को उसके Parents से Compare करने का प्रयास करते है। जबकि Genetics Science इसे कुछ अलग ही तरीके से Represent करती है। Genetics Science ने इस विषय पर काफी तरक्की की परन्तु अभी भी कुछ ऐसे विषय है जो अभी भी अनसुलझे है जिन पर अभी भी काफी Research की आवश्यकता है। इन्ही मे से एक है Heredity जो अभी भी विज्ञान के लिये कुछ हद तक अनसुलझा है। 

विज्ञानं के अनुसार हमे जो Genes का Combination प्राप्त होता है वो दूसरे Genes पर इस प्रकार प्रभाव डालता है जिससे कुछ Unpredictable Characteristics प्रगट हो जाती है जो अप्रभावी रूप से Hide Characteristics होती है, जो पिछली कुछ Generations से Ineffective होती है। इसलिये हमारे Genes एक पहेली की तरह होते है जो कभी भी उस तरह खुद को Express नहीं करते जैसे हम उन्हे Notice करना चाहते है। क्योकि विज्ञानं ये मानता है की Environment और हमारे खान-पान का हमारे Physical Structure और Traits पर काफी प्रभाव होता है।

Mai Aisa Kyu Hu Why ?
 

क्या Animals मे भी DNA का प्रभाव होता है ?

इसका Answer है Yes, इस Earth पर रहने वाले Humans और Animals ही नही बल्कि सभी Living Things चाहे वो Bacteria हो Tree हो या कोई Plant सभी मे DNA और Cells होते है। आप सभी को जानकर यह आश्चर्य होगा की हमारे Genes और Chimpanzee के Genes मे काफी Similarities होती है, पर उससे भी अधिक Surprise ये है, की हम अपने कुछ Genes एक Banana Fruit से भी share करते है। 


How Similar Am I Genetically To....

Mai Aisa Kyu Hu Why ?

Similarity To A Chimpanzee


विज्ञानं के भी अपने Facts और अपनी Calculations होती है जिनके सहारे वो अपने आप को स्थिर बनाये रखने का प्रयास करता है। अब आप उससे सहमत हो या ना हो ये एक अलग विषय है। विज्ञानं मानता है की Chimpanzee और Human दोनों के Common Ancestors थे जो अलग हो गये लगभग 13 to 14 Million Years पहले, इसलिये हमारे और Chimpanzee के बीच Genetically 96 to 99% की Similarity होती है।

Mai Aisa Kyu Hu Why ?

Similarity To A Fruit Fly


Chimpanzee  तक तो चलो Accept किया जा सकता है परन्तु Fruit Fly (खाने पर मंडराने वाली मखियाँ) भी Genetically Similar ये थोड़ा अजीब है। अब किसी Fruit Fly को Kill करने से पहले सोच लेना क्योकि ये भी हमारे Relatives है, क्योकि विज्ञानं तो यही Indication दे रहा है। Fruit Fly और Humans के बीच Genetically 60% की Similarity होती है, इनमे से कुछ तो ऐसी है जो Cancer जैसी Vulnerable Disease को ख़त्म कर सकती है। इसीलिये Scientist निरंतर Fruit Flies पर Research कर रहे है ताकि उन Similarities के रहस्य को समझ सके और Cancer जैसी Deadliest Disease का उपचार निकाल सके।
  
Mai Aisa Kyu Hu Why ?

Similarity To A Pet Dog & Cat



Humans सदियों से Animals के सम्पर्क मे रहा है, जिनमे Dog और Cat ये वो दो जानवर है जो Humans के सबसे ज्यादा करीब रहे है। Dogs को Humans का सबसे अच्छा Best Friend कहा जाता है, शायद इसीलिये Dogs और Humans मे Genetically 82% की Similarity होती है। Cats को Humans के प्रति वफादार नहीं कहा जाता परन्तु इसके विपरीत Dogs की तुलना मे Cats Humans से Genetically ज्यादा Similar है, जो की 90% है।

Mai Aisa Kyu Hu Why ?

Similarity To A Banana


यहाँ इसका यह अर्थ नहीं है की हम Genetically Half Banana है। Actually इस Earth पर जो भी चीज Life की Form मे है, चाहे वो Humans हो या Animals या Trees और Plants या फिर कोई Insects या कोई Bacteria उन सबका कही ना कही एक ही Fundamental Feature है, जो हम सब आपस मे एक दूसरे से Share करते है। Genetically एक Humans और Banana मे 50% की Similarity होती है, जो की इस बात की पुष्टि करता है की करोडो वर्ष पहले हम सब की उत्पति का Source एक ही था।


अंत मे निष्कर्ष 


विज्ञानं हमारे जीवन का एक Important Part है जो हमारे जीवन को सरल भी बनता है और कुछ नई In-formations से हमे Surprise भी करता है। Genetics के बारे मे ये कुछ ऐसी ही जानकारी है जो थोड़ा अटपटी भी लगती है और थोड़ा Informative भी लगती है। जब हमे किसी विषय के बारे मे कोई जानकारी मिल जाती है तो उसके लिये हमारा नजरिया भी बदल जाता है, शायद ये जानकारी भी आपके नजरिये और सोच मे कुछ परिवर्तन लाये और अंत मे इसी प्रयास के साथ ताकि कुछ और ऐसी ही Important Surprising Information आपके साथ Share करू और आपका सहयोग प्राप्त होता रहे, Plz इसे अपने Social Media Platform पर जरूर Share करे, धन्यवाद !   

           

Post a Comment

Plz do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने